Technical Services Hindi me.

Tuesday, 24 April 2018

Pradhan Mantri Matritva yojana in hindi 2018. प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना हिंदी मे 2018

pradhan mantri matritva yojana in hindi 2018. प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना हिंदी मे 2018


PMMVY पीएमएमवीवाई या प्रधान मंत्री मित्राव वंदना योजना या प्रधान मंत्री मार्टू वंदना योजना गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए नरेंद्र मोदी सरकार की एक प्रमुख योजना है। पीएमएमवीवाई गर्भावस्था सहायता योजना के तहत, केंद्र सरकार रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है। गर्भवती महिलाओं के लिए 6000 और बच्चे के पहले जन्म के लिए स्तनपान कराने वाली माताओं।
pardhan mantri matru vandana yojna PMMVY



रुपये का दावा करने के लिए पीएमएमवीवाई पंजीकरण 6000 गर्भावस्था सहायता आंगनवाड़ी केंद्रों (एडब्ल्यूसी) या निकटतम अनुमोदित स्वास्थ्य सुविधा के माध्यम से की जा सकती है। प्रधान मंत्री Matritva वंदना योजना के तहत पंजीकरण के लिए आवेदन पत्र सीधे आंगनवाड़ी केंद्रों या अनुमोदित स्वास्थ्य सुविधा से सीधे प्राप्त किया जा सकता है। पीएमएमवीवाई गर्भावस्था सहायता योजना आवेदन पत्र भी महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड किए जा सकते हैं।


भरे भरे पीएमएमवीवाई PMMVY Apply kaise kare आवेदन पत्र को उसी आंगनवाड़ी केंद्र या गर्भावस्था सहायता राशि के दावे के लिए स्वास्थ्य सुविधा में जमा किया जा सकता है। 6000. 1 जनवरी 2017 को या उसके बाद गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को प्रधान मंत्री मित्रात्व वंदना योजना के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं।

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana (PMMVY)

Mप्रधान मंत्री मित्रात्व वंदना योजना (PMMVY) - उद्देश्य


हालांकि, गर्भावस्था सहायता योजना गर्भवती महिलाओं को कई तरीकों से मदद करेगी लेकिन योजना के दो मुख्य उद्देश्य हैं

  •  मजदूरों को मजदूरी के नुकसान के खिलाफ आंशिक मुआवजा प्रदान करना और उनके उचित आराम  पोषण सुनिश्चित करना।
  • गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के स्वास्थ्य में सुधार और नकद प्रोत्साहनों के माध्यम से पोषण के प्रभाव को कम करना। 
यूपीए शासन के दौरान प्रधान मंत्री मित्रात्व वंदना योजना (पीएमएमवीवाई) जिसे पहले इंदिरा गांधी मित्रावा सहयोग योजना के रूप में नामित किया गया था, का नाम बदलकर बदल दिया गया है। यह योजना महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा लागू की जाएगी। 

PMMVY Registration / Application Forms

 मातृत्व लाभों का लाभ उठाने के इच्छुक पात्र महिलाओं को उस विशेष राज्य / संघ राज्य क्षेत्र के कार्यान्वयन विभाग के आधार पर आंगनवाड़ी केंद्र (AWC) / अनुमोदित स्वास्थ्य सुविधा में पीएमएमवीवाई योजना के तहत पंजीकरण करना आवश्यक है।

योजना के लिए पंजीकरण निर्धारित पीएमएमवीवाई आवेदन पत्र भरकर और AWC (आंगनवाड़ी केंद्र) या अनुमोदित स्वास्थ्य सुविधा के साथ जमा करके किया जा सकता है। पीएमएमवीवाई आवेदन / पंजीकरण फॉर्म का पूरा विवरण नीचे दिए गए लिंक पर उपलब्ध है


ममता कार्ड बनाने के लिए और कैसे बनाते है 

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana – Benefits

इस योजना से गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को उनके पहले जीवित बच्चे के जन्म के लिए लाभ होगा। लाभ राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में डीबीटी मोड के माध्यम से भेजी जाएगी। रिपोर्ट के अनुसार, सरकार किश्तों में राशि का भुगतान निम्नानुसार करेगी।


  • पहली किश्त: रु। गर्भावस्था के पंजीकरण के समय 1000।
  • दूसरी किश्त: यदि वे छह महीने की गर्भावस्था के बाद कम से कम एक प्रसवपूर्व चेक-अप करते हैं तो 2,000 रुपये।
  • तीसरी किश्त: रु। 2,000 जब बच्चे का जन्म पंजीकृत होता है और बच्चे को बीसीजी, ओपीवी, डीपीटी और हेपेटाइटिस-बी समेत टीकों का पहला चक्र प्राप्त हुआ है।


ममता कार्ड बनाने के लिए और कैसे बनाते है  

No comments:

Post a comment

हमारा उदेश्य

इस वेबसाइट पर जो भी पोस्ट किया जाता है वो इन्टरनेट न्यूज़ पेपर और फील्ड से सर्वे करके आप को यह सभी जानकारी बताई जाती है | आप को हमरे द्वारा सुचना या किसी भी प्रकार की टेक्निकल या नॉन टेक्निकल जानकारी या सहायता चाहिए हो तो आप हमें Contact या Comments कर सकते हो |

"दोस्तों आप अपने बिज़नस और सर्विस के बारे में भी हमारे इस वेब पोर्टल पर शेयर कर सकते हो"

Amazon Latest Products