Technical Services Hindi me.

Sunday 1 December 2019

Jan Aadhaar Yojana Rajasthan (2024)

जन आधार कार्ड योजना राजस्थान || Jan Aadhaar Yojana Rajasthan 2024

राजस्थान जन आधार कार्ड योजना 2024 – आवेदन फॉर्म, पंजीयन स्थिति, प्रमाण पत्र, पात्रता, पंजीकरण – Apply Rajasthan Jan Aadhar Card for All Government Schemes 

Jan Aadhar Card


सभी प्रकार की सरकारी योजनाओं एवं सेवाओं का लाभ उठाने के लिए जाने राजस्थान जन आधार योजना के बारे में. फ्लैगशिप भामाशाह कार्ड योजना की जगह इस वर्ष राजस्थान सरकार ने जनाधारा कार्ड योजना शुरू करने का निर्णय ले लिया है. मुख्यतः राजस्थान की पिछली सरकारों ने जो भी निर्णय लेकर छोटी बड़ी योजनाओं का आरंभ किया था , उसमें वर्तमान समय में चल रही मुख्यमंत्री गहलोत की सरकार ने कई नए बदलाव भी किए हैं. भामाशाह कार्ड पर जो भी योजनाएं मेल नहीं खाती थी. उनकी सहूलियत के लिए खासतौर पर ही जनाधार कार्ड योजना को लांच करने की तैयारी शुरू कर दी गई है. जनाधार कार्ड को खासतौर पर 1 वर्ष की वर्षगांठ पर गहलोत जी की सरकार लांच करेगी. इस कार्ड के शुरू हो जाने से सरकार द्वारा चल रही पुरानी योजनाओं पर भी खासतौर से बदलाव होंगे.


भामाशाह कार्ड योजना को राजस्थान की पिछली सरकार भाजपा ने अपनी फ्लैगशिप योजना के अंतर्गत शुरू किया था. वैसे तो भामाशाह कार्ड को वसुंधरा राजे ने अपने कार्यकाल के अंतिम चरण में शुरू करने का विचार किया था. परंतु जैसे ही 2008 में कांग्रेस की सरकार स्थापित हुई , वैसे ही इस योजना के विचार को कहीं पर दफना दिया गया था. जैसे ही 2013 में भाजपा की सरकार बनी, तुरंत वसुंधरा राजे ने इस योजना के शुरू करने के अधूरे काम को पूरा करने का काम शुरू कर दिया.

मुख्यमंत्री जन आधार योजना क्या है ? JAN ADHAAR YOJANA RAJASTHAN

जिस किसी भी प्रकार से भामाशाह कार्ड का लाभ लोगों को मिलना था लगभग, वैसे ही सभी प्रकार की सरकारी सुविधाएं इस कार्ड के अंतर्गत जोड़ी जाएगी. परंतु इसमें थोड़ा अग्रिम एवं उन्नत तकनीक का प्रयोग किया जाएगा. जो भी व्यक्ति योजना के लिए अपात्र होगा, उसे योजना का लाभ प्रदान नहीं किया जाएगा. भामाशाह कार्ड के अंतर्गत कुछ कमियां थी, उन सभी कमियों को इस कार्ड के अंतर्गत सही कर दिया गया है. राजस्थान में लगभग भामाशाह फ्लैगशिप कार्ड योजना के अंतर्गत 1.74 करोड़ लोगों को सरकार की तरफ से लगभग 56 योजनाओं के लाभ को एक कार्ड के जरिए वितरित की जाती थी.

इन सभी योजनाओं को आप इस नए कार्ड पर शिफ्ट कर दिया जाएगा. कांग्रेस सरकार ने सर्कुलर जारी करके यह घोषित कर दिया कि, भामाशाह कार्ड की सभी सुविधाओं से लैस जनाधार योजना को दिसंबर माह में शुरू कर दिया जाएगा. इस नई योजना को शुरू करने में लगभग 17 से 18 करोड़ रुपए का अतिरिक्त खर्च कांग्रेस सरकार को उठाना पड़ सकता है.

मुख्यमंत्री जन आधार कार्ड योजना की विशेषताएं || Mukhymanthri Jan Aadhaar Card Yojana Rajasthan 


जनाधार कार्ड से संबंधित कुछ प्रमुख विशेषताएं.
. जन आधार कार्ड के डिजाइन एवं रंग रूप में बदलाव किए गए हैं, इसे एक नए रंग एवं डिजाइन में लोगों को वितरित किया जाएगा.
. इसके पहले के कार्ड में जो भी रिकॉर्ड डाले गए थे वह बहुत सीमित थे, परंतु इस नए जनाधार कार्ड में और भी रिकॉर्ड को जोड़ा जाएगा.
. इसके पहले के भामाशाह कार्ड में शिव का प्रयोग किया गया था, परंतु इस आधुनिक तकनीक से लैस जन आधार कार्ड में क्यूआर कोड का इस्तेमाल किया गया है. क्यूआर कोड को स्कैन करते ही कार्ड धारक का सारा बायोडाटा कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा.
. पुराने कार्ड में सिर्फ एक नंबर दिया होता था, जिस पर कार्डधारक के परिवारों का रिकॉर्ड दर्ज रहता था. परंतु इस नए कार्ड के अंतर्गत शामिल परिवारों के परिजनों को अलग-अलग नंबर वितरित किए जाएंगे जो आधार कार्ड से लिंक होगा. ऐसे में हर एक सदस्य का अपना एक अलग रिकॉर्ड उपस्थित रहेगा और अलग डाटा भी तैयार हो सकेगा.
. इसके अतिरिक्त राजस्थान सरकार ने नए राशन कार्ड धारकों को इसी कार्ड को उसी जगह पर प्रयोग करने का विचार विमर्श कर रही है. नया राशन कार्ड बनवाने का झंझट भी खत्म हो सकेगा और सिर्फ एक ही कार्ड से सभी प्रकार के काम हो जाया करेंगे.
मुख्यमंत्री जन आधार कार्ड योजना के तहत मिलने वाले लाभ एवं सेवाएं ?
JAN AADHAAR CARD YOJANA BENEFIT OR LABH
इस कार्ड के जरिए कार्ड धारकों को सरकार द्वारा प्रदान की जा रही सभी प्रकार की योजनाओं एवं सेवाओं का लाभ सिर्फ एक ही कार्ड के जरिए वितरित किया जाएगा जो निम्नलिखित हैं.
  • नए राशन कार्ड के लिए आवेदन
  • स्वास्थ्य सेवायें जैसे की पीएम जन आरोग्य “आयुष्मान भारत” योजना
  • छात्रवृत्ति योजना
  • देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना
  • मेधावी छात्रा फ्री स्कूटी वितरण योजना
  • बेरोजगारी भत्ता योजना
  • मुख्यमंत्री युवा रोजगार योजना
मुख्यमंत्री जन आधार कार्ड योजना के तहत पंजीकरण करवाने की सुविधा || JAN AADHAAR CARD YOJANA REGISTRATION

पहले से ही पंजीकृत परिवारों को पुनः पंजीकरण करवाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी. पंजीकृत परिवारों को नई योजना के अंतर्गत परिजनों के पंजीकृत फोन नंबरों पर 10 अंक का जनाधार नंबर सेंड कर दिया जाएगा या वॉइस कॉल किया जाएगा. इतना होने के बाद नगर निकाय, पंचायत राज और ईमित्र के माध्यम से इस कार्ड को पंजीकृत परिवारों को निशुल्क वितरित किया जाएगा. एसडी कार्ड को जनाधार की ऑफिशियल वेबसाइट एवं एसएसओ आईडी के माध्यम से पंजीकृत परिवार इसको निशुल्क रूप से डाउनलोड कर सकेंगे. इस योजना के तहत पहले से ही पंजीकृत परिवारों के दर्ज विवरण में संशोधन एवं अपडेशन की सुविधा भी प्रदान की जाएगी. वहीं पर जिस भी सदस्यों का इस योजना के तहत पंजीकरण अभी तक नहीं हुआ है, वह सभी जनाधार पंजीकरण केंद्र पर जाकर अपना पंजीकरण स्वयं करवा पाएंगे.



No comments:

Post a Comment

हमारा उदेश्य

इस वेबसाइट पर जो भी पोस्ट किया जाता है वो इन्टरनेट न्यूज़ पेपर और फील्ड से सर्वे करके आप को यह सभी जानकारी बताई जाती है | आप को हमरे द्वारा सुचना या किसी भी प्रकार की टेक्निकल या नॉन टेक्निकल जानकारी या सहायता चाहिए हो तो आप हमें Contact या Comments कर सकते हो |

"दोस्तों आप अपने बिज़नस और सर्विस के बारे में भी हमारे इस वेब पोर्टल पर शेयर कर सकते हो"