Technical Services Hindi me.

Tuesday 3 April 2018

SEO Kya hia || What is SEO for website and Blog

SEO( Search Engine Optimization )

Website या Blog पर organic traffic increase karne में SEO का रोल सबसे अहम होता है. इस Seo Tutorial In Hindi guide में मैं आपको कुछ simple example के साथ seo की बारीकियों के बारे में बताऊंगा जिनको प्रैक्टिस कर के आप seo को आसानी के साथ समझ व सीख सकते है.
seo kaise kare aur seo kya hota hai


SEO In Hindi / SEO Kya hai  :

Seo ka full form search engine optimization होता है इसका मुख्य उद्देश्य website या blog को सर्च इंजन में index कराना होता है जिससे कि वेबसाइट पर organic traffic increase हो. Full detail यहाँ पढ़ें  SEO दो प्रकार का होता है. 1. On-page SEO 2. Off-Page SEO
On-page SEO : On page SEO का काम हम अपने blog में करते है जैसे Keywords का इस्तेमाल ब्लॉग के description में करना, body text में करना साथ में अपनी किसी पुरानी post का url anchor text के रूप में करना इत्यादि.
Off-Page SEO : इसमें हमें अपने ब्लॉग पे कुछ नहीं करना होता है क्यूंकि Off-Page SEO में हम अपनी साईट या किसी blog की post का प्रमोशन करते है चाहे वह backlink, commenting, directory submission से या फिर social नेटवर्क के through हो.


SEO Best Practice Tutorial in Hindi :

ऐसे तो seo के लिए कई सारे फैक्टर काम करते है TLD, Domain Age, Domain Authority etc लेकिन मैं आपको इस SEO Tutorial In Hindi में “best 6 seo factor” के बारे में बताने जा रहा हूँ जिनको कर के आप अपनी वेबसाइट को सर्च इंजन में बहुत जल्दी index करा सकते है साथ ही अपनी वेबसाइट या पोस्ट को Search Engine ki Rank में ऊपर ला सकते है. आइये जानते है SEO Tutorial In Hindi में क्या है वो best 6 seo factor.
  1. Keyword Research
  2. Competitor Analysis
  3. Keyword Focus
  4. Backlinks
  5. Website Analysis
  6. Social Media
Note : अगर आपकी वेबसाइट या ब्लॉग बिलकुल नया है और अभी तक आपकी साईट google search me index नहीं है तो सिम्पली site:yoursite.com (yoursite.com की जगह अपनी वेबसाइट का domen) को गूगल में सर्च करे. ऐसा करने से गूगल आपकी website को maximum 1 दिन के अंदर crawl कर लेगा और आपकी साईट गूगल में index हो जाएगी.

1. Keyword Research: keyword रिसर्च के लिए आम तौर पर हम “google keyword planner tool” का प्रयोग करते है जोकि best tool हैं. जिसमे हमें keyword पर monthly searches के साथ competition और cpc का अनुमान भी मिल जाता है. मैं google keyword planner tool के साथ Moz Keyword explore का भी प्रयोग करता हूँ क्यूँ इसमें मुझे keyword पर difficulty के साथ-साथ opportunity का भी अंदाज़ा लग जाता है. जिससे पोस्ट लिखने में आसानी होती है. हालाँकि moz का ये टूल पेड है फिर भी moz हमें 1 दिन में 2 keyword analysis करने के लिए मुफ्त में यह सुविधा देता है. इसलिए पहले गूगल keyword planner tool से हम अपना keyword select करते है फिर उस keyword को मोज में एनालिसिस करते है.

No comments:

Post a Comment

हमारा उदेश्य

इस वेबसाइट पर जो भी पोस्ट किया जाता है वो इन्टरनेट न्यूज़ पेपर और फील्ड से सर्वे करके आप को यह सभी जानकारी बताई जाती है | आप को हमरे द्वारा सुचना या किसी भी प्रकार की टेक्निकल या नॉन टेक्निकल जानकारी या सहायता चाहिए हो तो आप हमें Contact या Comments कर सकते हो |

"दोस्तों आप अपने बिज़नस और सर्विस के बारे में भी हमारे इस वेब पोर्टल पर शेयर कर सकते हो"