Technical Services Hindi me.

Monday 29 October 2018

Urgent Pan Card Banaye

यहाँ देखे ऑनलाइन पैन कार्ड कैसे बनाते है Urgent PAN Card Online



Urgent Pan Card ऑनलाइन पैन कार्ड कैसे अप्लाई करे ?


Step 1.)
1.) सबसे पहले आप गूगल में सर्च करे Apply Online for PAN Card.

2.) उसके बाद सर्च रिजल्ट में आपको लिखा हुआ मिलेगा "Apply Online for PAN Card - NSDLउस पर क्लिक कर करे या फिर निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे।
3.) उसके बाद आपके सामने ऑनलाइन पैन कार्ड अप्लाई करने की वेबसाइट खुल जाएगी।
4.) अब आपको सबसे पहला ऑप्शन मिलता है -"Application Typeउसमे आप "New PAN - Indian Citizen (Form 49A)" Select करे।

urgent pan card kaise banaye


नोट - इस पोस्ट में मैं आपको बता रहा हूँ की इंडिया में रहने वाले लोगो के लिए ऑनलाइन पैन कार्ड कैसे बनाते है इसी लिए "Application Type" में आप "New PAN - Indian Citizen (Form 49A)" Select करेंगे।




5.) अगला ऑप्शन है "Categoryतो उसमे आप "INDIVIDUAL" Select करे।

6.) अगला ऑप्शन है "Titleतो Title पर क्लिक करने पर आपको तीन ऑप्शन दिखाई देंगे Shri, Smt औरKumari तो यदि आप पुरुष है तो आप Shri पर क्लिक करे और यदि आप महिला है और आपकी शादी हो गयी है तो आप Smt पर क्लिक करे और यदि आप लड़की है और अभी तक आपकी शादी नहीं हुई है तो आप Kumari पर क्लिक करे।
7.) अगले ऑप्शन में आपको अपना नाम डालना होता है यदि आपके नाम के आगे Last Name या Surname नहीं है तो आप अपना नाम "Last Name / Surnameऑप्शन में डाले।
8.) उसके बाद आप अपनी Date Of Birth, Email ID or Mobile Number डाले।
9.) उसके बाद Image में जो Captcha Code उन्हें निचे लिखे और Submit पर क्लिक करे।





Step 2.)

अब आपको आपके टोकन नंबर दे दिए जायेगे तो इन टोकन नंबर को आप कही पर लिख लीजिये क्योकि ये टोकन नंबर आगे चल कर आपके बहुत काम आने वाले है। टोकन नंबर लिख लेने के बाद "Continue With Pan Application Formपर क्लिक करे। 




Step 3.)

अब सबसे पहले आपको तीन ऑप्शन दिखाई देंगे। 
  • Submit Digitally Through e-KYC & e-Sign (Paperless)
  • Submit Scanned Images Through e-Sign
  • Forward Application Documents Physically
1.) इस पोस्ट में हम तीसरे ऑप्शन से पैन कार्ड कैसे बनता है वो जानेगे तो आप "Forward application documents physicallyऑप्शन पर क्लिक करे।     
2.) उसके बाद अगले ऑप्शन में आपको आपके आधार नंबर डालने होते है यदि आपने अभी अभी आधार कार्ड बनवाया है और आपको आपके आधार नंबर अभी नहीं मिले है तो जो आधार कार्ड की स्लिप होती है उस पर जोEID नंबर होते है वो डाल दीजिये।
3.) अगले ऑप्शन में आपको आपका नाम डालना होता है और जो नाम आपके आधार कार्ड में है वही नाम आपको यहाँ डालना है यानी की आपके आधार कार्ड के अनुसार आपको आपका नाम यहाँ डालना है।
4.) उसके बाद आपका नाम और आपकी Date Of Birth आपने जो 1. Step में डाली थी वो आपको यहाँ मिल जाती है। यहाँ पर आपको अपना Gender Select करना होता है।
5.) उसके बाद अगले ऑप्शन में आपको अपनी Parents Details डालनी होती है। Parents Details में आपको अपने पिता का नाम डालना होता है और यदि आप चाहे तो अपनी माता का नाम भी डाल सकते है।
6.) सभी Details डालने के बाद आपको Next पर क्लिक कर देना है।




Step 4.)

1.) अब सबसे पहले आपको ऑप्शन मिलता है "Source of Incomeतो इसमें आपको अपनी Source of Income Select करने होती है यदि कोई भी Income नहीं है तो आप No Income पर क्लिक करे।
2.) उसके बाद अगला ऑप्शन है Address के लिए यहाँ पर आपको अपना Address डालना होता है। और यहाँ पर आपको दो ऑप्शन मिलते है 1. Residence और 2. Office तो जिस Address पर अपना पैन कार्ड मंगवाना चाहते हो उसे Select करे। उसके बाद जो ऑप्शन आप Select करते हो उसका Address निचे डाले।
3.) उसके बाद अगले ऑप्शन में आपको अपने मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी डालनी होती है लेकिन सबसे पहले आपको Country Code Select करने होते है तो Country Code में आप India Select करे।        
4.) उसके बाद आप Next पर क्लिक करे। 




Step 5.)

1.) अब अगली Step में आपको अपने Area Code, AO Type, Range Code, AO No. बताने होते है तो उसके सबसे पहले निचे दिए गए "Indian Citizensऑप्शन पर क्लिक करना है। उसके बाद आपने State को Selectकरना है और उसके बाद अपनी City को Select करना है। उसके बाद आपको निचे AO Code की लिस्ट दिखाई देगी वह से आप अपने एरिया को Select करे।
2.) उसके बाद Next पर क्लिक करे।




Step 6.)

1.) अगली Step में आपको अपने Documents Submit करने होते है। Documents Submit करने के लिए आपको निचे तीन ऑप्शन मिलेंगे Proof Of Identity, Proof Of Address, Proof Of Date Of Birth तो आप इन ऑप्शन से अपने Documents Select करे। 
2.) उसके आप अगला ऑप्शन है "Declarationतो उसमे आपको Himself/Herself Select करना है।
3.) उसके बाद Place ऑप्शन में आपको अपनी City का नाम डाल देना है। और Next पर क्लिक कर देना है।





Step 7.)

उसके बाद अगली Step में आपसे आपकी सभी Details को एक बार दुबारा से चेक करने के लिए बोला जायेगा तो आप एक बार अपनी सभी Details को चेक कर लीजिये यदि कोई Detail गलत हो गई है तो उसे सही कर लीजिये और यदि सब कुछ सही है तो आप Proceed पर क्लिक करे।




Step 8.)   

1.) अगली Step में आपसे Payment करने के लिए बोला जायेगा तो वहा आपको Online Payment Through Bill Desk पर क्लिक करना है। उसके बाद निचे आपको कितना Payment करना है वो दिखाया जायेगा।
2.) उसके बाद आपको I agree to the terms of service पर क्लिक करना है और फिर Proceed to Paymentपर क्लिक कर देना है।




Step 9.)

अगली Step में आपको Pay Confirm पर क्लिक करना है। 





Step 10.)

अगली Step में आपको Payment करने के लिए चार ऑप्शन दिए जायेगे। Credit Card, Debit Card, Internet Banking, Wallet/Cash Cards तो आप किसी भी ऑप्शन से Payment कर सकते है। 

Payment करने के बाद आप को एक प्रिंटआउट (Print out) दिया जायेगा तो आप उसके दो प्रिंटआउट निकलवा लीजिये। प्रिंटआउट निकलवाने के बाद एक प्रिंटआउट को आप अपने पास रख लीजिये और दूसरे प्रिंटआउट के ऊपर अपनी दो कलर फोटो चिपकनी होती है। फोटो चिपकाने के बाद आपको अपने Signature करने होते है तो आपको तीन जगह पर अपने Signature करने होते है सबसे पहले आपको Right Side की फोटो के निचे करने है और दूसरेSignature आपको Left Side की फोटो के ऊपर करने है और Left Side की फोटो पर आपको Signature कुछ इस तरह से करने है की आपके आधे Signature फोटो के ऊपर हो और आधे फोटो के निचे यदि आप इसको और अच्छे से समझना चाहते हो तो निचे दिए गए वीडियो को देखे। और तीसरे Signature आपको फॉर्म के सबसे निचे करने है फॉर्म के सबसे निचे Right Side में आपको Signature करने का ऑप्शन मिल जायेगा वहा पर आपको अपने तीसरे Signature करने है। ( Signature काले (Black Pen) पैन से ही करे। )

उसके बाद जो डॉक्यूमेंट आपने में सेलेट किये थे उनकी एक-एक फोटो-कॉपी निकलवा कर फॉर्म के साथ लगा देनी है और उनको एक लिफाफे (Envelope) में डाल कर उनको पोस्ट कर देना है। और इसे जिस Address पर पोस्ट करना है उसके लिए मैंने निचे कुछ NSDL के Address डाल दिए है तो आप इन एड्रेस में से किसी भी एड्रेस पर अपने फॉर्म को पोस्ट कर सकते हो।   

आपको जो प्रिंटआउट मिलता है उसके ऊपर आपको Acknowledgement No. मिलेंगे तो उनको आप कहीं पर संभाल कर लिख लीजिये क्योकि उनसे आप अपने पैन कार्ड को Track कर सकते हो। 




Step 11.)


अगर आपने के आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर है तो आप को डाक्यूमेंट्स पोस्ट करने की जरुरत नही होगी आप के मोबाइल में आधार से इ kyc से पेन कार्ड अप्लाई हो जायगे


No comments:

Post a Comment

हमारा उदेश्य

इस वेबसाइट पर जो भी पोस्ट किया जाता है वो इन्टरनेट न्यूज़ पेपर और फील्ड से सर्वे करके आप को यह सभी जानकारी बताई जाती है | आप को हमरे द्वारा सुचना या किसी भी प्रकार की टेक्निकल या नॉन टेक्निकल जानकारी या सहायता चाहिए हो तो आप हमें Contact या Comments कर सकते हो |

"दोस्तों आप अपने बिज़नस और सर्विस के बारे में भी हमारे इस वेब पोर्टल पर शेयर कर सकते हो"